Coronavirus Infection से बचाव के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें बढ़ेगा ऑक्सीजन लेवल और रोग प्रतिरोधक क्षमता

देश में कोरोना संक्रमण के मामले तेज़ी से बढ़ते जा रहे हैं. कोरोना का क़हर महाराष्ट्र, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, गुजरात और बिहार में सबसे ज़्यादा देखा जा रहा है. दूसरी तरफ़ अस्पतालों में बेड्स और ऑक्सिजन की कमी के चलते सकड़ों की संख्या में लोगों को अपनी जान गवानी पड़ रही है.

लेकिन बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच ज़रा सी भी लापरवाही आपके लिए मुसीबत खड़ी कर सकती है. इसलिए यह ज़रूरी हो जाता है कि हम अपनी सेहत का ख़याल रखें और अपनी डाइट में उन चीज़ों को शामिल करें जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने के साथ ही खून में हीमोग्लोबिन की अच्छी मात्रा भी बनी रहे.

हार्वर्ड हेल्थ और अमेरिका के फूड एंड ड्रग ऐडमिनिस्ट्रेशन के मुताबिक़ शरीर में हीमोग्लोबिन (Hemoglobin) की उचित मात्रा बनाए रखने के लिए अपनी डाइट में कॉपर, आयरन, विटामिन के अलावा फॉलिक एसिड जरूर शामिल करना चाहिए.

-आलू, तिल, काजू और मशरूम में भरपूर मात्रा में कॉपर पाया जाता है.

-इसके अलावा आयरन के लिए चिकन, मांस आदि के अलावाा बीन्स, हरी पत्तेदार सब्जियां और दालों का सेवन कर सकते हैं.

-विटामिन ए अंडों में भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा शकरकंद, गाजर, लौकी, आम और पालक आदि में भी यह पाया जाता है.

-वहीं ओट्स, दही, अंडों, बादाम, पनीर, ब्रेड और दूध आदि में भी पर्याप्‍त मात्रा में राइबोफ्लेविन होता है. इन्‍हें भी आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

-विटामिन बी3 मांसाहार से भरपूर मात्रा में लिया जा सकता है. इसके अलावा यह अनाज, रोस्टेड सूरजमुखी और लौकी के बीज, भुनी हुई मूंगफली से भी प्राप्‍त किया जा सकता है.

-चिकन, टूना मछली, अंडे आदि से विटामिन बी5 प्राप्‍त किया जा सकता है. इसके अलावा मशरूम, मूंगफली, एवाकाडो, ब्रोकली और ब्राउन राइस आदि से भी इसकी पूर्ति की जा सकती है.

-इसके अलावा विटामिन बी6 और बी9 भी चिकन, मछली केला, पालक आदि में भरपूर मात्रा में होते हैं.

इसके अलावा नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. आप इसे भी अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. इससे कई बीमारियों से बचने में मदद मिलेगी. साथ ही यह ऑक्सीजन का स्‍तर बढ़ाने में भी मददगार माना जाता है.

लहसुन सेहत के लिए फायदेमंद होता है. इसमें अल्कालाइन पर्याप्‍त मात्रा में पाया जाता है. साथ ही यह ऑक्सीजन को बढ़ाने में भी मदद करता है.

अंकुरित अनाज जहां सेहत के लिए फायदेमंद होता है, वहीं यह शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा को बढ़ाने का काम भी करते हैं. इसके लिए आप अंकुरित चना, दाल और मूंग अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. whatsinthenews इनकी पुष्टि नहीं करता है)

Oxygen Rich Foods to Improve Your Immune System, Oxygen Levels for Blood, How to control Oxygen level,

admin

Admin Is Most Important User to our Website

Next Post

इंदिरा गांधी सेंटर फॉर एटॉमिक रिसर्च (Indira Gandhi Center for Atomic Research) में कई पदों पर नौकरियां, Visit Official Website www.igcar.gov.in

Fri Apr 23 , 2021
इंदिरा गांधी सेंटर फॉर एटॉमिक रिसर्च (Indira Gandhi Center for Atomic Research) ने 337 रिक्त पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. इन पदों के लिए इच्छुक अभ्यर्थी आईजीसीएआर की अधिकारिक वेबसाइट www.igcar.gov.in के जरिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं किन इन पदों पर होगी भर्तियां : नोटिफिकेशन के अनुसार अटेंडेंट, टेक्निकल ऑफिसर, […]

Note from Editor

At Bhartiya Samachar we're looking beyond the headlines to drive meaningful coverage that empowers the common man. Looking beyond the headlines, we want to connect across the country to issues that matters most. We explore the reality of hashtag politics and the statistics. We will unearth and bring the truth behind each story in order to promote global conscience.

Quick Links